Top
undefined

दिग्विजय सिंह ने 'भारत एक खोज' सीरियल को दूरदर्शन पर दिखाने की मांग की, जावड़ेकर को लिखा पत्र

लॉकडाउन के दौरान भारत को लोकतांत्रिक तथा संवैधानिक मूल्यों के आधार पर एक सूत्र में पिरोने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इन धारावाहिकों को फिर दिखाया जाना चाहिए।

दिग्विजय सिंह ने भारत एक खोज सीरियल को दूरदर्शन पर दिखाने की मांग की, जावड़ेकर को लिखा पत्र
X

भोपाल। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से एक अनुरोध किया है। अनुरोध में उन्होंने कहा कि 1980 के दशक एवं उसके बाद के लोकप्रिय धारावाहिकों जैसे- 'भारत एक खोज', 'संविधान', 'उड़ान' और 'हम लोग' सहित आदि को भी दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर पुन: प्रसारित किया जाए। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान भारत को लोकतांत्रिक तथा संवैधानिक मूल्यों के आधार पर एक सूत्र में पिरोने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इन धारावाहिकों को फिर दिखाया जाना चाहिए। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने जावड़ेकर को मंगलवार को पत्र लिखकर यह अनुरोध किया। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान भारत की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाले रामायण, महाभारत एवं चाणक्य जैसे 1980 के दशक के सीरियल का दूरदर्शन द्वारा पुन: प्रसारण किये जाने को एक सराहनीय पहल बताया। उन्होंने कहा कि इनके माध्यम से नई पीढ़ी भारत की सांस्कृतिक विरासत को बेहतर तरीके से जान सकेगी।

1.5 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस मिले हैं

बता दें डॉकडाउन के दौरान जब से दूरदर्शन ने रामायाण और महाभारत जैसे पुराने धारावाहिकों का प्रसारण शुरू किया है तब से वह नम्बर वन चैनल बन गया है। बीतो 9 अप्रैल को ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल यानी 'बार्क' ने 28 मार्च से 3 अप्रैल तक 13वें हफ़्ते में सबसे ज्यादा देखे गए टीवी चैनल्स की रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट के मुताबिक डीडी नेशनल को इस 28 मार्च से 3 अप्रैल तक 1।5 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस मिले हैं। हैरानी वाली बात है कि ये इम्प्रेशंस सभी जॉनर के चैनल्स से काफी ज्यादा है। यानी सभी चैनलों को पछाड़ते हुए डीडी नेशनल नंबर 1 टीवी चैनल बन चुका है। ये किसी इतिहास रचने से कम बड़ी उपलब्धि नहीं है।

दूसरे स्थान पर 1.3 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ 'सन टीवी' है

इसके साथ ही टॉप 10 में आये दूसरे चैनल्स की बात करें तो दूसरे स्थान पर 1.3 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ 'सन टीवी' है, तीसरे पर 1।1 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ 'दंगल' चैनल रहा। चौथे स्थान पर 'सोनी सब', पांचवें पर 'सोनी मिक्स', छठवें पर 'बिग मैजिक', सातवें पर 'ज़ी सिनेमा', आठवें पर 'स्टार गोल्ड', नौंवें पर 'निक' और दसवें स्थान पर 'ईटीवी तेलुगु' रहा।

Next Story
Share it