Top
undefined

भोपाल में हालात की समीक्षा, माहौल ठीक होने पर ही खोली जाएंगी दुकानें

शहरी इलाकों में मार्केट कॉम्प्लेक्स, मल्टीब्रांड ब्रांड और सिंगल ब्रांड मॉल नहीं खुलेंगे। यह आदेश हॉटस्पॉट और कंटेंटमेंट जोन में लागू नहीं होगा। वहां दुकानें नहीं खोली जाएंगी।

भोपाल में हालात की समीक्षा, माहौल ठीक होने पर ही खोली जाएंगी दुकानें
X

भोपाल। कोरोना वायरस को लेकर लागू लॉकडाउन 2।0 के तहत दुकानें खोलने के केंद्र सरकार के आदेश के बाद भोपाल में हालात की समीक्षा की जाएगी। उसके बाद ही दुकानें खोलने का फैसला लिया जाएगा। जिला और पुलिस प्रशासन मौजूदा स्थिति की फिलहाल समीक्षा कर रहा है, उसके बाद ही कोई घोषणा की जाएगी। डीआईजी इरशाद वली ने कहा कि सुरक्षित माहौल होने पर ही गृह मंत्रालय के आदेशानुसार यहां शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दुकानें खोली जाएंगी। इसका फैसला समीक्षा करने के बाद लिया जाएगा। देर रात आए केंद्र सरकार के आदेश की समीक्षा के बाद राजधानी भोपाल में दुकानें खोलने का निर्णय लिया जाएगा। जिला और पुलिस प्रशासन भोपाल की मौजूदा स्थिति परिस्थितियों की समीक्षा करेगा और यह पता लगाएगा कि किस इलाके में दुकान खोलना कितना सुरक्षित है। उसी के बाद राजधानी भोपाल की दुकान केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार और पूरे नियम कायदों के तहत खोली जाएंगी।

हालात पर नजर

भोपाल डीआईजी इरशाद वली ने फोन पर न्यूज़ 18 को बताया कि अभी गृह मंत्रालय का आदेश आया है। जिला प्रशासन के साथ भोपाल की स्थिति की समीक्षा की जाएगी। यहां के मौजूदा हालात को देखा जाएगा। यदि संभव हुआ और सुरक्षित माहौल लगा, तो गृह मंत्रालय के आदेश के अनुसार दुकानों को खोली जाएंगी। फिलहाल जिला प्रशासन के साथ मौजूदा स्थिति और परिस्थिति की समीक्षा की जा रही है।

केंद्र ने दी रियायत

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान खुलने वाली दुकानों का दायरा बढ़ाते हुए देर रात आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में शहरी इलाकों में सभी रजिस्टर्ड दुकानें खोलने के निर्देश राज्यों को दिए गए हैं। इनमें गली-मोहल्ले की दुकानों के साथ आवासीय परिसर की बड़ी दुकानें भी शामिल हैं। शहरी इलाकों में मार्केट कॉम्प्लेक्स, मल्टीब्रांड ब्रांड और सिंगल ब्रांड मॉल नहीं खुलेंगे। यह आदेश हॉटस्पॉट और कंटेंटमेंट जोन में लागू नहीं होगा। वहां दुकानें नहीं खोली जाएंगी। ग्रामीण इलाकों में मार्केट, आवासीय परिसर में बनी दुकानें और सभी रजिस्टर्ड दुकानें खोलने की छूट दे दी गई हैं। जो दुकानें खुलेंगी उनमें आधे स्टाफ को ही काम पर बुलाया जाएगा। उन्हें मास्क पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंस के सभी नियमों को पालन करना होगा। इसके अलावा लोगों पर बाकी पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी।

Next Story
Share it