Top
undefined

अब भोपाल व इटारसी स्टेशन पर इमेजिंग कैमरे से थर्मल स्क्रीनिंग

अब भोपाल व इटारसी स्टेशन पर इमेजिंग कैमरे से थर्मल स्क्रीनिंग
X

स्वदेश संवाददाता। भोपाल कोविड-19 कोरोना वायरस के संक्रमण की निगरानी रखने एवं यात्रियों की सुरक्षा के लिए भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक एवं छह तथा इटारसी स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर कांटेक्ट लेस थर्मल इमेजिंग कैमरा स्थापित किया गया है, ,जिससे यात्रियों से बिना सपर्क किये हुये उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा जीरो प्रतिशत है। कम्प्यूटर स्क्रीन पर दूर बैठे कोरोना योद्धा रेल कर्मी उसका तापमान तुरंत देख लेता है। इतना ही नहीं अगर यात्री ने मुंह पर मास्क नहीं पहना है तो तुरंत अलार्म बज उठता है और इसकी सूचना कम्प्यूटर के मानीटर पर सूचना हो जाती है।

ये है स्क्रीनिंग की प्रक्रिया

स्टेशन पर आने के समय समय प्रवेश द्वार पर यात्रियों को एक निश्चित स्थान पर खड़े होकर कांटेक्ट लेस थर्मल इमेजिंग कैमरा के सामने से गुजरना पड़ता है, जैसे यात्री इस कैमरे के सामने खड़े होकर गुजरता है, उसकी इमेज तुरंत मॉनीटर पर आ जाती है। यदि यात्री द्वारा मास्क नहीं पहना गया है तो यह अलार्म बजाकर सूचना देती है, जिससे डयूटी पर तैनात रेलकर्मी को तुरंत सूचना मॉनीटर पर सूचना प्राप्त हो जाती है कि यात्री द्वारा मास्क नहीं पहना गया है। साथ ही यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग भी हो जाती है, जिससे यात्री का तापमान मालूम पड़ जाता है। यदि यात्री का तापमान सामान्य प्रापत होता है तो उसे यात्रा करने हेतु प्रवेश दिया जाता है, लेकिन यात्री का तापमान अधिक होता है तो उसे यात्रा करने से रोक लिया जाता है।

डीआएम कार्यालय में सुविधा

भोपाल स्टेशन और इटारसी स्टेशन के अतिरिक्त भोपालन मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय के मुख्य द्वार पर भी कांटेक्ट लेस थर्मल इमेजिंग कैमरा स्थापित किया गया है, जिससे रेल कर्मियों के तापमान की भी स्क्रीनिंग की जा रही है तथा मण्डल के बीना स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर कांटेक्ट लेस थर्मल इमेजिंग कैमरा शीघ्र स्थापित किया जा रहा है। उक्त जानकारी आई. ए. सिद्दीकी, जनसंपर्क अधिकारी पश्चिम मध्य रेल, हबीबगंज भोपाल द्वारा दी गई है।

Next Story
Share it