Top
undefined

कोरोना मरीजों की मौतों को रोकने हफ्ते में दो दिन ऑनलाइन समीक्षा करेगा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना मरीजों की मौतों को रोकने हफ्ते में दो दिन ऑनलाइन समीक्षा करेगा स्वास्थ्य विभाग
X

भोपाल. प्रदेश भर में कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग अब प्रदेश भर के डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) और डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल (डीसीएच) में भर्ती मरीजों की सेहत पर खुद नजर रखेगा। इसके लिए राज्य स्तर से हफ्ते में 2 दिन ऑनलाइन समीक्षा की जाएगी। इसमें कोरोना मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर हर मरीज की सेहत की जानकारी विभाग को देंगे। प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार और शुक्रवार को राज्य स्तर से चिन्हित कोविड-19 हॉस्पिटल के 4 केस की विस्तृत ऑनलाइन समीक्षा की जाएगी ।

गर्भवती महिलाओं, बच्चों के साथ लंबी बीमारी से पीडित मरीजों की भी होगी निगरानी

स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल और चिकित्सा शिक्षा विभाग के संयुक्त हस्ताक्षर से प्रदेश भर के कलेक्टर्स, सीएमएचओ, एम्स और सभी मेडिकल कॉलेजों के मेडिसिन विभाग के एचओडी, सिविल सर्जन के साथ ही सभी डीसीएचसी, डीसीएच के नोडल ऑफीसर्स को आदेश भेजा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की आईडीएसपी शाखा के अधिकारी हर हफ्ते प्रदेश भर के जिलों में भर्ती मरीजों की लिस्ट में से दो गंभीर मरीजों का चयन कर टेक्नीकल एडवायजरी कमेटी द्वारा दिए गए सुझावों को संबंधित अस्पताल के डॉक्टर्स को बताएंगे। यदि अस्पतालों में गर्भवती महिलाएं, बच्चे और केंसर ब्लड प्रेशर जैसी असंचारी बीमारियों से जूझ रहे मरीज भती हुए तो इनकी कंडीशन के अनुसार उपचार की सलाह के लिए मातृ और शिशु स्वास्थ्य के साथ एनसीडी के डिप्टी डायरेक्टर को भी समीक्षा में शामिल किया जाएगा। ऑनलाइन की जाने वाली समीक्षा चयनित केस की जानकारी जानकारी सीनियर डॉक्टर ही देंगे।

हर समीक्षा के पहले होगा गंभीर मरीजों का चयन

साप्ताहिक समीक्षा के पहले अस्पतालों में भर्ती मरीजों में से दो सबसे गंभीर मरीजों का चयन कर टेक्नीकल एडवायजरी कमेटी से उनके इलाज की सलाह का प्रस्तुतिकरण भी तैयार किया जाएगा। सिलेक्ट किए गए मरीजों में से 1 वेंटिलेटर सपोर्ट वाले और दूसरे आईसीयू में बिना वेंटीलेटर के उपचाररत मरीजों के अच्छे इलाज के बारे में बताया जाएगा।

Next Story
Share it