Top
undefined

तुलसी पूजन के साथ बच्चों को दिलाई स्वच्छता की शपथ

तुलसी पूजन के साथ बच्चों को दिलाई स्वच्छता की शपथ
X

भोपाल। स्वच्छत सर्वेक्षण में भोपाल को नंबर एक बनाने के लिए अब सामाजिक संगठन और स्वयंसेवी संस्थाएं भी आगे आने लगी है। लायन सिटी समूह और हिंदू हेल्प लाइन समूह ने तुलसी की पूजा के साथ बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। पर्यावरण जागरूकता के उद्देश्य से बच्चों को पेड़, पौधों का सम्मान करने का आह्वान किया गया।

हलालपुर लालघाटी स्थित लायन सिटी गार्डन में आयोजित समारोह में तुलसी पूजन किया गया।। समूह के अध्यक्ष कमलेश रायचंदानी और महासचिव विकास गिदवानी के नेतृत्व में सामाजिक संस्था से जुड़े सदस्यों ने तुलसी की पूजा कर पर्यावरण रक्षा का संकल्प लिया। गिदवानी ने बताया कि छोटे बच्चों को भी इस आयोजन से जोड़ा गया था। उड़ान स्केटिंग क्लब से जुड़े बच्चे समारोह में उपस्थित हुए। तुलसी पूजा के साथ उन्हें पर्यावरण सुधार और स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर कमलेश रायचंदानी ने कहा कि भोपाल को स्वच्छता के मामले में भी नंबर एक पर लाना है, यह काम कोई भी अकेला नागरिक नहीं कर सकता। सबको मिलकर हमें शहर को साफ सुथरा रखना होगा ताकि सर्वेक्षण में भोपाल नंबर एक पर आ सके।

समूह की ओर से भोपाल और संत हिरदाराम नगर को स्वच्छ रखने के लिए लंबे समय से अभियान चलाया जा रहा है। भोपाल को स्वच्छ रखने के लिए समय-समय पर कई आयोजन किए जाते हैं। कमलेश रायचंदानी की सक्रियता के कारण नगर निगम ने उन्हें सफाई कार्य मामले में ब्रांड एंबेसडर बनाया था। समूह के सहयोग से रायचंदानी लंबे समय से स्वच्छता के लिए काम कर रहे हैं इस समूह में कई युवा एवं सेवाभावी कार्यकर्ता जुड़े हुए हैं पर्यावरण सुधार जैसे कार्य भी लगातार किए जाते हैं। हिंदू हेल्पलाइन के कार्यकर्ता भी इस अभियान में सहभागी बने हैं। रायचंदानी ने बताया कि तुलसी पूजन का कार्यक्रम पूरे मध्य भारत प्रांत की सभी शाखाओं में किया गया।

Next Story
Share it