Top
undefined

स्कूलों में 1 मई से 7 जून तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टी, लॉकडाउन के कारण बदला कैलेंडर

स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि स्कूल ना खुलने तक इसी तरह से ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल ना तो छात्र-छात्राओं पर और ना ही पेरेंट्स पर किसी तरह का कोई दबाव बनाएंगे।

स्कूलों में 1 मई से 7 जून तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टी, लॉकडाउन के कारण बदला कैलेंडर
X

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब स्कूलों में 1 मई से 7 जून तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। ये आदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। ग्रीष्मकालीन अवकाश पहले 1 मई से 16 जून तक था। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने कैलेंडर में बदलाव किया है। छुट्टी के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। लेकिन उसकी कोई अतिरिक्त फीस स्कूल नहीं वसूल सकेंगे।

7 जून तक बंद रहेंगे सरकारी और निजी स्कूल

स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि अब 7 जून तक स्कूल नहीं खुलेंगे।स्कूलो में अब तक ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 16 जून तक और शिक्षकों के लिए 1 मई से 9 जून तक अवकाश रहेगा। अभी लॉकडाउन और स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। ऐसे में अब ग्रीष्मकालीन अवकाश को कम करते हुए 1 मई से 7जून तक कर दिया गया है।

ऑनलाइन पढ़ाई की नहीं ली जाएगी अतिरिक्त फीस

लॉकडाउन के दौरान निजी और सरकारी स्कूलों ने छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ऑनलाइन लर्निंग की व्यवस्था की है। स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि स्कूल ना खुलने तक इसी तरह से ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल ना तो छात्र-छात्राओं पर और ना ही पेरेंट्स पर किसी तरह का कोई दबाव बनाएंगे।ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे निजी स्कूल अभिभावकों (पेरेंट्स )से अतिरिक्त फीस नहीं लेंगे। यदि कोई बच्चा ऑनलाइन क्लास में भाग नहीं ले पा रहा है तो स्कूल खुलने के साथ ही टीचर्स को एक्स्ट्रा क्लासेस लगाने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग ने दिए हैं।ऑनलाइन क्लास अटेंड ना कर पाने वाले छात्र छात्राओं का एक्स्ट्रा क्लासेस के जरिए सिलेबस पूरा कराया जाएगा।

Next Story
Share it