Top
undefined

जुलाई में आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, पहली बार दोनों परिणाम अलग-अलग घोषित होंगे

जुलाई में आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, पहली बार दोनों परिणाम अलग-अलग घोषित होंगे
X

भोपाल. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जुलाई में घोषित किए जाएंगे। कक्षा 10वीं का रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में घोषित होगा। वहीं, 12वीं कक्षा का रिजल्ट जुलाई के तीसरे हफ्ते में घोषित किया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा, जब बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम अलग-अलग घोषित किए जाएंगे। एमपी बोर्ड ने 10वीं का रिजल्ट 25 जून को और 12वीं का जून के आखिर तक रिजल्ट घोषित करने की तैयारी की थी, लेकिन अब 10वीं का रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में ही जारी किया जाएगा। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये निर्णय लिया गया है।

इससे पहले 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ एक ही दिन घोषित होते रहे हैं। 30 साल में ऐसा पहली बार है जब कोरोना संक्रमण के बाद लॉकडाउन के चलते घरों से ही मूल्यांकन कार्य किया गया है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी ने बताया कि प्रदेश में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो चुकी हैं। 10वीं के परिणाम जुलाई के प्रथम सप्ताह में और 12वीं के परिणाम जुलाई के तृतीय सप्ताह में आने की संभावना है।

रिजल्ट के पहले बदले मासिमं अध्यक्ष

कोरोना संकट के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं के स्थगित पेपर कराकर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द घोषित करने की तैयारी कर रहा था। वहीं, शिवराज सरकार ने 2 दिन पहले ही रिजल्ट की तैयारियों के बीच माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष को बदल दिया। सरकार ने 20 जून को मासिमं की अध्यक्ष सलीना सिंह की जगह पर 1985 बैच के आईएएस अधिकारी राधेश्याम जुलानिया को माध्यमिक शिक्षा मंडल के अध्यक्ष की कमान सौंपी है।

10वीं और 12वीं की एक करोड़ 25 लाख कॉपियां हो चुकी हैं चेक

एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों की करीब 1 करोड़ 25 लाख कॉपियां चेक हो चुकी हैं। 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। वहीं, कक्षा 12वीं के 19 मार्च से पहले हुए पेपर की कॉपियां के मूल्यांकन का कार्य भी पूरा हो चुका है। बचे हुए जिन विषयों की परीक्षा 9 जून से शुरू हुई थी, उन पेपर्स की कॉपियों का मूल्यांकन भी कॉपी चेक होने के अगले दिन से शुरू कर दिया गया था।

Next Story
Share it