Top
undefined

राज्‍यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए विधानसभा के निर्वाचित सदस्‍य 19 जून को करेंगे मतदान

रिटर्निंग ऑफिसर के अनुसार विधानसभा के सदस्‍यों को परिवर्तित मतदान स्‍थल एवं तिथि के संबंध में भी सूचित कर दिया गया है

राज्‍यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए विधानसभा के निर्वाचित सदस्‍य 19 जून को करेंगे मतदान
X

भोपाल. मध्‍यप्रदेश से राज्‍यसभा के लिये रिक्‍त हुए तीन स्‍थानों की पूर्ति के लिए 19 जून को भोपाल स्थित विधानसभा भवन के सेंट्रल हॉल में मतदान होगा, जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गयी। जानकारी के अनुसार राज्‍यसभा निर्वाचन के लिए रिटर्निंग ऑफिसर एवं विधान सभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने राज्‍य सभा निर्वाचन कार्य से संबंधित विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ बैठक कर मतदान कार्य संबंधी समीक्षा की तथा विधानसभा सचिवालय से संबद्ध राजधानी परियोजना के अधिकारियों से भी चर्चा कर मतदान स्‍थल तैयार किये जाने के निर्देश दिये। रिटर्निंग ऑफिसर के अनुसार विधानसभा के सदस्‍यों को परिवर्तित मतदान स्‍थल एवं तिथि के संबंध में भी सूचित कर दिया गया है। राज्‍यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के अंतर्गत गत 9 अप्रैल को रिक्त हुई तीन सीटों के लिए चार उम्‍मीदवार हैं। विधानसभा के वर्तमान में निर्वाचित 206 सदस्‍य 19 जून, को प्रात: 9:00 बजे से अपराह्न 4:00 बजे तक मतदान करेंगे और तत्‍पश्‍चात सायं 5.00 बजे से मतगणना होगी।

6 मार्च को जारी हुई थी अधिसूचना

राज्‍यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए गत 6 मार्च को अधिसूचना जारी की गयी थी। तदनुसार 6 मार्च से 13 मार्च तक की अवधि नामांकन पत्र जमा किये जाने हेतु नियत थी। जबकि नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च तथा अभ्‍यर्थिता से नाम वापस लिए जाने की तिथि 17 मार्च निर्धारित थी। तद्नुसार राज्‍यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन के अंतर्गत रिक्त तीन सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी के ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया एवं सुमेर सिंह सोलंकी तथा कांग्रेस के दिग्विजय सिंह एवं फूल सिंह बरैया के नामांकन-पत्र विधिमान्‍य पाये गए थे। गत छह मार्च को जारी की गई अधिसूचना अनुसार दिनांक 26 मार्च की तिथि मतदान हेतु नियत थी जबकि निर्वाचन सम्‍बंधी अन्‍य प्रक्रियाएं नियत कार्यक्रम अनुसार यथासमय निष्‍पादित कर ली गई थीं, किन्‍तु वैश्विक कोरोना महामारी के चलते भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 26 मार्च को होने वाला मतदान स्‍थगित कर दिया गया था। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अब इसके लिए मतदान की तिथि 19 जून घोषित की गयी है।

तीन सीटों पर होना है निर्वाचन

मध्‍यप्रदेश से राज्‍यसभा की रिक्त तीन सीटों के लिए निर्वाचन होना है। इन सीटों पर पूर्व में निर्वाचित दिग्विजय सिंह, प्रभात झा तथा सत्‍यनारायण जटिया का कार्यकाल विगत 9 अप्रैल, 2020 को समाप्‍त हो गया है।

Next Story
Share it