Top
undefined

मार्च-20 तक तैयार हो जाएगा नवनिर्मित हबीबगंज अंडरब्रिज 6 करोड़ की लागत से 41 मीटर लंबे ट्रैक के नीचे से निर्मित होगा तीन मीटर ऊंचा और 14 मीटर चौड़ा वन-वे ब्रिज

मार्च-20 तक तैयार हो जाएगा नवनिर्मित हबीबगंज अंडरब्रिज  6 करोड़ की लागत से 41 मीटर लंबे ट्रैक के नीचे से निर्मित होगा तीन मीटर ऊंचा और 14 मीटर चौड़ा वन-वे ब्रिज
X

स्वदेश संवाददाता। भोपाल वर्तमान हबीबगंज अंडर ब्रिज के बगल से भोपाल रेल मण्डल के द्वारा लगभग 6 करोड़ रुपए खर्च करके तीन मीटर ऊंचा और 14 मीटर चौड़ा वन-वे नया हबीबगंज अंडरब्रिज का निर्माण तीव्र गति से हो रहा है। इसमें दो मीटर की ब्रिज को विभाजन करने वाली दीवार शामिल है। 41 मीटर लंबे रेलवे टैेक के नीचे से इस ब्रिज का तैयार किया जाना है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में हबीबगंज अंडरब्रिज जोकि पहले वाटर ब्रिज था, इस वाटर ब्रिज से नाले सहित आसपास के क्षेत्र का पानी की निकासी होती थी। परन्तु इस वाटरब्रिज को अंडरब्रिज का स्वरुप देते हुए आवागमन प्रारंभ किया गया। तभी से इस अंडरब्रिज के मार्ग में बरसात के समय पानी का बहाव होने के कारण अंडरब्रिज पर आवागमन बाधित हो रहा है।

चरणबद्ध होगा निर्माण

वर्तमान में अभी भोपाल फेक्चर हास्पिटल की तरफ ट्रैक से सटकर बाहर की तरफ बेसमेंट तैयार किया जा रहा है और फिर इसके बाद मुख्य सडक़ से ब्रिज की सडक़ को जोडऩे का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार ट्रैक के दूसरी तरफ भी बेसमेंट तैयार किया जाकर मुख्य सडक़ से ब्रिज की सडक़ को जोडऩे का कार्य किया जाएगा। इसके बाद ट्रैक पर ट्रेन की आवाजाही बंद करते हुए ट्रैक के नीचे सुरंग खोदकर उसमें पक्का निर्माण किया जाएगा।

तीन मीटर ऊंची होगी सडक़

पुराना हबीबगंज अंडर ब्रिज जिसकी सडक़ मुख्य सडक़ से काफी नीचे होने के कारण बरसात में नाले का पानी भर जाने के कारण आवागमन प्रतिबंधित हर वर्ष बरसात के मौसम में प्रतिबंधित किया जाता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए इसी पुराने अंडरब्रिज से सटकर कुछ ही दूरी पर नया अंडरब्रिज का निर्माण करवाया जा रहा है। इस नये अंडर ब्रिज की सडक़ पुराने अंडर ब्रिज की सडक़ से तीन मीटर ऊंची बनाई जाएगी, ताकि बरसात के मौसम अंडरब्रिज की सडक़ पर पानी का भराव न हो सके।

इन्होने बताया

पुराने हबीबगंज अंडरब्रिज के बगल से तैयार किए जा रहे नए अंडरब्रिज का स्वरुप वन वे होगा और पुराने अंडरब्रिज की सडक़ से तीन मीटर ऊंची सडक़ और दो गुना चौड़ा बन रहा है। इसका निर्माण वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इसका निर्माण मेसर्स बलवीर सिंह यादव कंपनी के माध्यम से करवाया जा रहा है।

- रवि सिंह, इंजीनियर

पश्चिम मध्य रेल, भोपाल रेल मण्डल

Next Story
Share it