Top
undefined

'हलाली नदीÓ पर बनकर तैयार हुआ 60 मीटर लंबा पुल

लोक निर्माण (सेतु) विभाग ने करवाया है 160 लाख रुपए खर्च करके तैयार, जनवरी-18 मे हुआ था निर्माण शुरु

हलाली नदीÓ पर बनकर तैयार हुआ 60 मीटर लंबा पुल
X

भोपाल, राजधानी के हुजूर तहसील क्षेत्र में आने वाले सूखी सेवनिया से निपानिया जाट के बीच हलाली नदी पर लोक निर्माण (सेतु) विभाग के द्वारा 160 लाख रुपए खर्च करके 60 मीटर लंबर पुल तैयार किया है। इस पुल की चौड़ाई 7.50 मीटर कैरिज और कुल चौड़ाई 8.04 मीटर की है। इस पुल का निर्माण जनवरी 2018 में शुरू किया गया था, जो कि जून 2020 यानि तीन साल में बनकर तैयार हुआ है। इस पुल का निर्माण आर. के. कंट्रक्सन कंपनी भोपाल के द्वारा लोक निर्माण (सेतु) विभाग के इंजीनियर की देखरेख में तैयार किया है। मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार के चलते दिन प्रतिदिन विकास के निर्माण कार्य नए नए शुरू भी हो रहे हैं और पुराने निर्माण कार्य पूर्ण होते जा रहे हैं। विकास के क्षेत्र में मध्यप्रदेश मील का पत्थर साबित होता हुआ नजर आने लगा है।

किसानों को होगा फायदा

शहर के निपानियाजाट से जो कि बेरसिया रोड पर स्थित है, और सुखी सेवनिया जो कि विदिशा रोड पर स्थित है। निपानियाजाट से सुखी सेवनिया मार्गो को जोडऩे हेतु हलाली नदी पर पुल निर्माण किया गया है। पुल निर्माण से जहां एक ओर बेरसिया से आने वाला यातायात इस पुल से होकर सीधा विदिशा रोड (सूखी सेविनिया) को निकल सकेगा तथा उसे लगभग पांच किलोमीटर की दूरी भी कम तय करना पडेगी। जिससे समय एवं पैसे दोनो की बचत होगी। वहीं इस मार्ग पर ग्राम मुंगालियाकोट में सायलो केन्द्र है, इस केन्द्र पर किसानों का गेंहू खरीदा जाता है, बैरसिया ब्लाक के किसानों को इसका लाभ होगा। किसान अपनी फसल आसानी से लगभग दस किलोमीटर की दूरी कम होने से सायलो केन्द्र ले जा सकेंगे।

इन्होंने बताया

हलाली नदी जो कि निपानियाजाट और सुखी सेवनिया को जोडऩे वाले 60 मीटर लंबे पुल का निर्माण 15 मीटर के 4 स्पान के साथ 160 लाख रुपए की लागत से तैयार करवा गया है। इस पुल की कुल चौडाई 8.40 मीटर एं केटिज वे 7.50 मीटर है। इस पुल से आवागमन करने में समय और पैसे दोनो की बचत लोगों की होगी।

के. सी. वर्मा, सब इंजीनियर,

लोक निर्माण (सेतु) विभाग

Next Story
Share it