Top
undefined

अगर आपकी भी हुई है लव मैरिज तो भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, टूट भी सकती है शादी

अगर आपकी भी हुई है लव मैरिज तो भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, टूट भी सकती है शादी
X

आज के समय में लव मैरिज कोई बड़ी बात नहीं। दो प्यार करने वालों की शादी घरवाले खुशी-खुशी करवा देते हैं। प्यार का ये रिश्ता बेहद खास होता है। इसमें तकरार भी होती है और तनाव भी मगर लव मैरिज वाले पार्टनर एक-दूसरे को हर बार मना ही लेते हैं। वहीं कुछ लव मैरिज ऐसी होती है जिसमें समय के साथ दूरियां शुरू हो जाती है। लव मैरिज में पार्टनर्स एक-दूसरे से प्यार तो बहुत करते हैं लेकिन उनके बीच कुछ-कुछ बातों को लेकर अक्सर झगड़े होने शुरू हो जाते हैं। कुछ शादियां में तो नौबत तलाक तक की पहुंच जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए। खासकर तब जब आपकी लव मैरिज हुई हो। ऐसा करने से आपके रिश्ते में दरार आ सकता है।

1. समय की कमी

शादी से पहले कैसे भी करके आप दोनों ही एक-दूसरे के लिए समय चुराया करते थे। ऑफिस के बाद मिलना हो या छुट्टी वाले दिन। आप अपने टाइम में पार्टनर से मिलने जरूर जाते थे मगर शादी के बाद अगर आप उनके लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो ये आपके रिश्ते की कमजोर कड़ी हो सकती है। आपका पार्टनर आज भी आपके लिए उतनी ही इम्पॉर्टेंस रखता है तो शादी के बाद भी उसके लिए समय जरूर निकालें।

2. कमियां निकालना

आपकी लव मैरिज हुई है इसका ये सीधा मतलब है कि आप अपने पार्टनर को पहले से जानते हैं। उसकी आदत उनकी हरकते आपको पहले से ही पता हैं। ऐसे में शादी के बाद उनकी छोटी-छोटी चीजों पर गलतियां या कमियां ना निकालें। इससे आप दोनों के रिश्तों में तनाव आएगा। ध्यान ना दिया गया तो झगड़े भी लगातार बढ़ते ही जाएंगे।

3. महत्व ना देना

अक्सर ऐसा होता है कि लोग अपने रिश्ते को महत्व देना कम कर देते हैं। लोग अक्सर अपने पार्टनर की बातों को जरूरी नहीं समझते और यही उनके झगड़े का कारण बन जाता है। इसी को लेकर लगातार झगड़े बढ़ते जाते हैं। आप भी ऐसी गलती ना करें। लव मैरिज हुई हो या अरेंज सामने वाले की बातों को महत्व देना बेहद जरूरी है।

4. इग्नोर करना

लव मैरिज हुई है इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप सामने वाले की बातों को इग्नोर करें। लोग अक्सर ऐसा करते हैं कि अपने पार्टनर की बातों या उनके सजेशन्स को इग्नोर कर देते हैं। ऐसा करना भी आपके रिश्ते को कमजोर बनाता है। नतीजतन आपके बीच लड़ाइयां शुरू हो जाती है।

5. बच्चे के कारण ना हो झगड़े

लव मैरिज के कुछ समय बाद तो कपल्स एक-दूसरे में ही खोए रहते हैं। जब बच्चे होने के बाद उनका प्यार बंटता है तो उनके बीच झगड़े शुरू हो जाते हैं। मगर इस बात को समझना चाहिए कि बच्चे आप दोनों को ही संभालने हैं। ऐसे में आप-दोनों पार्टनर्स ही खुद में झगड़ा करने लगेंगे तो बच्चे पर इसका बुरा असर पड़ेगा।

Next Story
Share it