Top
undefined

बेस्ट फ्रेंड बनना है तो इन आदतों को अपनी दोस्ती में जरूर करें शामिल

एक बार आपके खून के रिश्ते तो आपके साथ छोड़ सकते हैं लेकिन दोस्त शायद ही कभी आपका साथ छोड़े। एक

बेस्ट फ्रेंड बनना है तो इन आदतों को अपनी दोस्ती में जरूर करें शामिल
X

दुनिया में दोस्ती से बढ़कर दूसरा कोई रिश्ता नहीं होता है। एक बार आपके खून के रिश्ते तो आपके साथ छोड़ सकते हैं लेकिन दोस्त शायद ही कभी आपका साथ छोड़े। एक बार अगर आपने किसी के साथ दोस्ती कर ली तो फिर उसको निभाना दोनो लोगों की जिम्मेदारी होती है। अगर आप भी अपने दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो अपने दोस्त की अच्छी और बुरी आदतों के बारे में जरूर जानें। ऐसा करने से आपकी दोस्ती में कभी दरार नहीं पड़ेगी। जीवन में हमें बहुत से लोग मिलते हैं लेकिन सब दोस्त बन जाएं ऐसा जरूरी तो नहीं। दिनभर में न जाने कितनी जगह जैसे ऑफिस, जिम, लाइब्रेरी जाते हैं लेकिन दोस्त वहीं बनतें हैं जो स्पष्ट होते हैं और दिल को अच्छे लगते हैं। ऐसे में अगर आप किसी के साथ अपनी दोस्ती को कभी नहीं तोड़ना चाहते हैं तो उसकी पसंद नापसंद का ख्याल रखें। ऐसे में जानिए कि किस तरह से आप अपने दोस्त को करीब ला सकते हैं।

नजरिए में बदलाव

किसी के साथ दोस्ती को निभाना चाहते हैं तो जरूरी है कि अपने नजरिए में बदलाव करें। दोस्ती की इमारत हमारी सोच की नींव पर खड़ी होती है। जब हम दूसरों को देखने के नजरिए में बदलाव लाते हैं तो दोस्तों को आकर्षित करने वाली चुंबक का रूप ले लेते हैं। जैसे ही हम दूसरों की अच्छी बातों पर ध्यान देने लगते हैं, हमें अच्छी प्रतिक्रियाएं भी मिलने लगती हैं।

रिश्ते में रखें पारदर्शिता

ऑफिस या जिम जैसी जगहों पर जहां युवक और युवतियां दोनों काम करते हैं, वहां अपने आचरण को लेकर सतर्कता बरतें। ऐसी किसी बात को न करें जिससे आपके दोस्त को बुरी लगे। ये बातें आपके साथ ही आपके दोस्त के लिए भी फायदेमंद रहेंगी।

स्पष्टवादिता

अगर आपको लगता है कि आपका दोस्त आपको पसंद करने लगा है तो तुरंत ही इस बारे में स्पष्ट बात करें। कोई ऐसी बात या व्यवहार न करें जिससे उसे कोई गलतफहमी हो।

अच्छाई देखें

किसी के साथ भी रहना हो तो हमें उसकी अच्छी बातों पर गौर करना चाहिए क्योंकि हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ बुरी आदतें होती है। हमें इन बुरी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। ये तो सच है कि किसी के बुरे व्यवहार या विचार को भुलाया नहीं जा सकता, लेकिन जीवन में अगर आप ऐसी बातों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ते हैं तो आपके लिए अच्छा होगा।

Next Story
Share it