Top
undefined
Breaking

गौतम गंभीर को ज्यादा मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करनी थी, वे बेस्ट लीडर हो सकते थे: इरफान पठान

गौतम गंभीर को ज्यादा मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी करनी थी, वे बेस्ट लीडर हो सकते थे: इरफान पठान

नई दिल्ली। भारतीय टीम के अपने पसंदीदा और बेहतर कप्तान को लेकर कई दिग्गज खिलाड़ी लगातार अपनी राय देते रहे हैं। अब पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने भी अपनी बात रखी है। उनका मानना है कि गौतम गंभीर को ज्यादा मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी करनी चाहिए थी। यदि ऐसा होता तो वे बेहतर लीडर साबित होते।

इरफान ने क्रिकेट.कॉम के इंटरव्यू में कहा, लोग ज्यादातर राहुल द्रविड़ के बारे में बात नहीं करते हैं, इसका मतलब यह नहीं कि वे राहुल को पसंद नहीं करते हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने लगातार 16 मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीते थे। बतौर विजेता कप्तान और बेहतर नतीजों के मामले में महेंद्र सिंह धोनी सबसे आगे हैं। धोनी के पास शानदार टीम थी।

गांगुली, द्रविड़ और कुंबले का भी सम्मान करता हूं

पूर्व ऑलराउंडर ने कहा मैं सौरव गांगुली की भी बहुत रिस्पेक्ट करता हूं। कप्तान के तौर पर राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले के लिए भी मेरे दिल में बहुत सम्मान है। मेरा मानना है कि गौतम गंभीर को और ज्यादा मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी करनी चाहिए थी। सच कहूं तो वह एक बेहतर लीडर साबित हो सकता था। मैं विराट कोहली और रोहित शर्मा की तारीफ भी करता हूं, इसका मतलब यह नहीं कि मैं धोनी का प्रशंसक नहीं हूं।

कप्तानी में गंभीर का 100% सक्सेस रेट

गंभीर का कप्तानी में 100% सक्सेस रेट रहा है। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 6 वनडे में कप्तानी की और सभी जीते हैं। गंभीर ने 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज में कप्तानी की थी। उन्होंने इस घरेलू सीरीज में भारतीय टीम को 5-0 से जिताया था। तब गंभीर सबसे ज्यादा 329 रन के साथ मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। इसके बाद दिसंबर 2011 में गंभीर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 वनडे की घरेलू सीरीज के आखिरी मैच में कप्तानी की थी। इसमें भी टीम को जीत मिली थी।

आईपीएल में गंभीर ने अपनी कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को दो खिताब (2012 और 2014) जिताया है। गंभीर ने 58 टेस्ट में 4154 और 147 वनडे में 5238 रन बनाए हैं। उनके नाम 37 टी-20 में 932 और आईपीएल के 154 मैच में 4218 रन दर्ज हैं।

Next Story
Share it
Top