Top
undefined

एक करोड़ लोगों को रोजगार देगी योगी सरकार, अखिलेश ने कसा तंज

एक करोड़ लोगों को रोजगार देगी योगी सरकार, अखिलेश ने कसा तंज
X

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 जून को एक करोड़ लगों को रोजगार देने की घोषणा करेंगे। इसके बाद यूपी देश का पहला ऐसा राज्य होगा जो एक साथ एक करोड़ लोगों को रोजगार देगा। लॉकडाउन के दौरान गैर राज्यों से लौटे प्रवासी श्रमिक प्रमुख लाभार्थी होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस राज्यस्तरीय आयोजन में हिस्सा लेंगे। वहीं, अखिलेश यादव ने ट्वीट कर योगी सरकार पर हमला बोला है। अखिलेश ने लिखा कि, 'मुख्यमंत्री' करोड़ों को रोजगार का दावा कर गए रैली में, पर जाकर जनता से पूछो भई क्या आया उसकी थैली में?

85 लाख एक्टिव जॉब कार्ड धारक

राज्य के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने बताया- "महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) रोजगार में एक बड़ा योगदान देगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश में कुल नौकरियों के लगभग 50 प्रतिशत रोजगार इस योजना के तहत है। वर्तमान में 1.80 करोड़ मनरेगा जॉब कार्ड धारक हैं। उनमें से 85 लाख एक्टिव हो चुके हैं। नदियों के जीर्णोद्धार, सड़कों का निर्माण, तालाबों की खुदाई, पौधरोपण के लिए गड्ढे खोदना और अन्य ग्रामीण कार्यों में जॉब कार्ड धारकों को लगाया गया है।"

"इसके अलावा सभी प्रमुख विभागों में भी काम हो रहा है। सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, बागवानी विभाग और निर्माण करने वाली एजेंसियों और एक्सप्रेसवे भी बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिल रहा है। राष्ट्रीय रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (एनआरईडीसीओ) राज्य इकाई विभिन्न रियल एस्टेट परियोजनाओं में राज्य से जुड़े एक लाख मजदूरों को रोजगार देगी।"

अब तक राज्य में 35 लाख प्रवासी पहुंचे

मुख्य सचिव ने बताया- "एनआरईडीसीओ-यूपी ने सरकार के साथ एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। राज्य में लौटकर आए प्रवासी मजदूरों को अपनी परियोजनाओं में यह संस्थान रोजगार देगा।" बता दें कि, सरकारी आंकड़े के अनुसार, 35 लाख प्रवासी मजदूर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में पहुंचे हैं।

Next Story
Share it
Top