Top
undefined

अब जवानों के हाथों में दिखेगी एक्सकैलिबर राइफल, 16 इंच के बैरल वाली इस गन से एक मिनट में 700 फायर करने की क्षमता

अब जवानों के हाथों में दिखेगी एक्सकैलिबर राइफल, 16 इंच के बैरल वाली इस गन से एक मिनट में 700 फायर करने की क्षमता
X

कानपुर। दिवाली से पहले कानपुर पुलिस को एक्स कैलिबर राइफल की सौगात मिली है। अब कानपुर पुलिस अपराधियों को मुंहतोड़ जवाब देने में और सक्षम हो गई है। यह राइफल साल 2016 तक सेना इस्तेमाल करती थी। लेकिन अब इसका इस्तेमाल यूपी पुलिस के द्वारा किया जाएगा। स्पेशल ऑपरेशन के दौरान 16 इंच बैरल वाली इस गन के जरिए 1 मिनट में 700 फायर तक अपराधियों के ऊपर कर किया जा सकता है। इसकी मारक क्षमता भी बहुत अधिक है।

कानपुर पुलिस को हाईटेक करने की मुहिम में अब इंसास रायफल के अपडेट वर्जन एक्स कैलिबर रायफल का तोहफा पुलिस हेड क्वार्टर ने दिया है। फोल्डिंग वट से लैस इस रायफल की मारक क्षमता 450 मीटर है। प्रथम चरण में अभी कानपुर पुलिस को 24 अत्याधुनिक रायफल दी गयी है। इस रायफल की खासियत यह है कि इसमें फोल्डिंग वट लगाई गयी है, जिससे इसे कहीं भी लाने ले जाने में आसानी रहेगी।

स्वदेशी है एक्स कैलिबर

पुलिस लाइन के प्रतिसार निरीक्षक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रायफल का वजन 3.81 किलो है और मैग्जीन के साथ इसका वजन 7.84 किग्रा है। जिसके चलते अन्य राइफल की अपेक्षा इसका वजन कम है और पुलिस कर्मियों के लिए बेहद सुविधाजनक है। सबसे अच्छी बात इस राइफल किया है कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री की बनी यानी स्वदेशी है। इसलिए इसमें आने वाली तकनीकी दिक्कतें भी तुरंत दूर हो सकेंगे। जैसे ही हमें राइफल और मिल जाती हैं थाने के अनुसार इन्हें वितरित कर दिया जाएगा। अभी अफसरों के गनर्स को दी जाएगी।

Next Story
Share it
Top