Top
undefined

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के शिलान्यास में रखेंगे 22.663 किलो की चांदी की ईंट, अब तक एक क्विंटल से ज्यादा वजन की ईंटें दान में आईं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के शिलान्यास में रखेंगे 22.663 किलो की चांदी की ईंट, अब तक एक क्विंटल से ज्यादा वजन की ईंटें दान में आईं
X

अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास में 22 किलो 663 ग्राम वजनी चांदी से बनी ईंट रखकर पूजा करेंगे। इसे बुलंदशहर के सर्राफा कारोबारियों ने दान किया है। इसकी कीमत 14 लाख से ज्यादा है। देशभर से चांदी से बनीं ईंटें मंदिर की नींव में रखने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मिल रही हैं। हाल ही में मंदिर निर्माण की तारीख होने के बाद मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास ने 40 किलो की चांदी की ईंट का दान दिया था। अब तक देश भर से एक क्विंटल से ज्यादा चांदी ईंटें और अन्य धातुएं दान में मिल चुकी हैं।

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के इस ऐतिहासिक क्षण को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। गाजियाबाद, बुलंदशहर जैसे कुछ शहरों से भी चांदी की ईंटें भेजी गई हैं।

आधारशिला में शामिल होंगी चांदी की ईंटें

एसोसिएशन का दावा है कि इन्हीं चांदी की ईंटों से राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी। इतना ही नहीं यूपी के हर एक जिले से सर्राफा एसोसिएशन की ओर से चांदी की ईंटें राम लला मंदिर ट्रस्ट को भेंट की जा रही हैं। एसोसिएशन की मानें तो पूरे प्रदेश से सर्राफा एसोसिएशन ने 33 किलो चांदी की ईंटें राम लला मंदिर ट्रस्ट को सौंपी हैं। इनमें बुलंदशहर से पांच किलो 535 ग्राम की चांदी की 31 ईंटों को राम लला मंदिर ट्रस्ट को दान देने का निर्णय लिया गया था।

चांदी की ईंटों को दान न करें लोग

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने सोमवार को देशवासियों से अपील की थी कि, राम मंदिर के लिए चांदी की ईंटों को दान न करें। बैंक के पास भी इतना बड़ा लॉकर नहीं है। साथ ही इनकी गुणवत्ता जांचने की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोग कैश ट्रस्ट के बैंक अकाउंट में जमा कराएं, जिसे मंदिर निर्माण में इस्तेमाल किया जा सके।

Next Story
Share it
Top