Top
undefined

17वीं विधानसभा के पहले दिन कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, पीपीई किट में पहुंचे सपा विधायकों ने किया प्रदर्शन

17वीं विधानसभा के पहले दिन कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित, पीपीई किट में पहुंचे सपा विधायकों ने किया प्रदर्शन
X

लखनऊ। 17वीं विधानसभा का मानसून सत्र आज से तीन दिन के लिए शुरू हुआ है। कोरोना महामारी के कारण सत्र में कई व्यवस्थाएं की गई हैं, जो विधानसभा के इतिहास में पहली बार दिखाई दी। जैसे विधायकों को दर्शक दीर्घा व लॉबी में भी बैठाया गया है। सत्र के पहले दिन पीपीई किट में पहुंचे सपा विधायकों व एमएलसी ने कानून व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों को लेकर प्रदर्शन किया है। सत्र के पहले दिन आज मृत सदस्यों, गलवानी घाटी में शहीद जवानों व दिवंगत कोरोना वॉरियर्स के निधन पर शोक प्रस्ताव के बाद सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

60 साल आयु के ऊपर के सदस्य वर्चुअल जुड़ेंगे

इस सत्र के दौरान तकरीबन 16 विधेयकों को मंजूर किए जाने की तैयारी है। इस विधेयक की खास बात यह है कि पहली बार सदन में वर्चुअल कार्यवाही हो रही है। दरअसल, 60 साल से अधिक उम्र के विधायकों को सत्र में वर्चुअल तरीके से जोड़ा गया। सिर्फ 60 साल से कम उम्र के विधायकों को ही सदन में मास्क और ग्लब्स के साथ प्रवेश दिया गया।

इतिहास में ये पहली बार होगा

सदस्य एक सीट छोड़कर बैठेंगे।

नेता सदन के पास कोई नहीं बैठेगा।

संसदीय कार्यमंत्री की सीट अलग होगी।

सत्र के दौरान कैफेटेरिया बंद रहेगा।

केवल गर्म पानी व काढ़ा मिलेगा।

कार्यवाही का यूट्यूब पर प्रसारण होगा।

8 से 10 विधायक नहीं होंगे शामिल

कोरोना महामारी के चलते इस बार सत्र में 8 से 10 विधायक शामिल नहीं होंगे। खादी एवं एमएसएमई राज्यमंत्री उदयभान सिंह, विधायक संजू यादव (अकबरपुर), तेजपाल नागर (दादरी), धनंजय कनौजिया (बेल्थरा रोड, बलिया) और एमएलसी परवेज अली बुधवार को कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार शाम तक 250 विधायकों की जांच की है। करीब 20 विधायकों के घर से सैंपल कलेक्ट किए गए हैं। वहीं, मंत्री कमला रानी वरुण व चेतन चौहान, विधायक वीरेंद्र सिंह सिरोही, पारसनाथ यादव की मौत हो चुकी है।

Next Story
Share it
Top