Top
undefined

लखनऊ पहुंची कोरोना वैक्सीन पहली खेप, 16 जनवरी से पहले चरण में 9 लाख हेल्थ वर्कर को लगेगा टीका

लखनऊ पहुंची कोरोना वैक्सीन पहली खेप, 16 जनवरी से पहले चरण में 9 लाख हेल्थ वर्कर को लगेगा टीका
X

लखनऊ। आखिरकार कोरोना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया है। पुणे से आज शाम चार बजे गो एयर की स्पेशल फ्लाइट से कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पहुंच गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने वैक्सीन रिसीव किया। यहां वैक्सीन को विशेष वाहनों से इसे सीधे परिवार एवं स्वास्थ्य विभाग भेजा जाएगा। इसके बाद यहां से इसे प्रदेश में बने सेंटर्स पर पहुंचाया जाएगा।

कुल 11 लाख वैक्सीन आनी है

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के वीडियो कॉफ्रेंसिंग में यह तय हो गया था कि पहले चरण का टीकाकरण 16 जनवरी को होना है। अभी हमारे पास पहली खेप 1 लाख 60 हजार की आयी है। जबकि कुल 11 लाख वैक्सीन आनी है। लखनऊ से हम अन्य जिलों में बने वैक्सीन सेंटर्स पर वैक्सीन अपने साधन से भेजेंगे। 16 जनवरी को 852 सेंटर पर वैक्सीनेशन होना है।

CISF की सुरक्षा में उतरेगी वैक्सीन

अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन के खेप पहुंचने से पहले CISF व अन्य सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया था। वैक्सीन एयरपोर्ट पर CISF की सुरक्षा में उतारी गई। विशेष गाड़ियां जिनमें कोल्ड चेन को बरकरार रखा जा सके, उनमें लोड होकर एयरपोर्ट से बाहर निकाला गया। कल से यह वैक्सीन पहले UP के सभी मंडलों में जाएंगी। फिर कोविड सेंटर्स पर और फिर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भेजी जाएंगी। वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

फरवरी तक पूरा हो जाएगा दूसरा चरण

UP सरकार के अनुसार प्रदेश में पहले चरण में 9 लाख हेल्थ वर्कर और दूसरे चरण में 20 लाख फ्रंटलाइन वर्कर को कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा। हफ्ते में दो दिन टीका लगाया जाएगा। अगर पहला चरण 15 से 20 जनवरी के बीच शुरू हुआ तो दूसरा चरण फरवरी तक पूरा हो जाएगा। हर वैक्सीन सेंटर में 3 कमरे होंगे। पहला वेटिंग रूम, दूसरे कमरे में वैक्सीन लगाई जाएगी और तीसरा कमरा ऑब्जर्वेशन रूम होगा, जहां वैक्सीन लगने के बाद आधे घंटे तक सभी को निगरानी के लिए रोका जाएगा। वैक्सीन सेंटर्स तक टीका पहुंचाने के लिए भी हाईटेक आइस बॉक्स मंगाए गए हैं।

Next Story
Share it