Top
undefined

मुख्यमंत्री योगी ने जारी किया गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेले का विशेष डाक टिकट

मुख्यमंत्री योगी ने जारी किया गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेले का विशेष डाक टिकट
X

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मकर संक्रांति पर्व पर गोरखपुर के गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले का डाक टिकट और विशेष आवरण जारी किया। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की डिजिटल डायरी का भी लोकार्पण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 10 रुपए का डाक टिकट गोरखपुर की पहचान बनेगा। जबकि डिजिटल डायरी में प्रदेश में हर तरह के कार्य की सूचना मिल जाएगी।

आज सुबह ब्रह्म मूहुर्त में योगी आदित्यनाथ ने गोरक्षनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाकर खिचड़ी मेले का शुभारंभ किया है। मंदिर परिसर में डाक विभाग का विशेष कैंप लगाया गया है। पोस्ट मास्टर जनरल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा जारी किए गए इस डाक टिकट में खिचड़ी मेले और धार्मिक मान्यताओं के साथ सांस्कृतिक धरोहण से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें हैं।

डाक विभाग ने तकरीबन 5 हजार प्रतियां पहले छपवाई थी। मुख्यमंत्री के डाक टिकट जारी करने के बाद इसे वहां मौजूद सभी भक्तों में बांटा गया। इस टिकट के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार और डाक विभाग अपने सांस्कृतिक धरोहरों और परंपराओं को सहेजना चाहती है।

सीएम ने बुधवार को की थी घोषणा

बुधवार को गोरखपुर महोत्सव समापन के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा था कि प्रदेश सरकार से जुड़ी हर सूचनाएं डिजिटल डायरी में मिलेगी। कब कौन सा कार्यकम होने वाला है, इसकी भी जानकारी मिल सकेगी। योगी ने कहा था कि अब हाथों में मोबाइल है तो डिजिटल डायरी भी होनी चाहिए।

Next Story
Share it